Health Care Tips: गले में खराश से छुटकारा पाने के लिए ये आसान घरेलू उपाय

Health Care Tips: बारिश में भीगना, ठंडे खाने खाना या एसी में सोना कभी-कभी गले में खराश का कारण बन सकता है। सर्दी के बाद गला खराब हो जाना आम होता है।

कभी-कभी गले में खराश भी होती है जब जोर से चिल्लाने, खाने की आदतों में बदलाव या बहुत बात करने के कारण। 

खराश वाले गले में आवाज नहीं आती, लेकिन खराश और गले में दर्द ज्यादा परेशानी देते हैं।

अगर गला खराब हो जाए तो आप कुछ घरेलू उपचार अपनाकर इसे ठीक कर सकते हैं। ये गले के संक्रमण को भी दूर करेंगे और आपको बहुत राहत भी देंगे।

सर्दी में गरारा जरूर करें। यह फेफड़े को ढीला करता है और सर्दी से राहत देता है। गले में खराश को दूर करने के लिए नमक वाले गुनगुने पानी में थोड़ा सा नमक मिलाएं और फिर इस पानी से 5 मिनट तक गरारे करें।

 अदरक खाने से सर्दी में भी राहत मिलती है और गले की खराश कम होती है। अदरक में ऐसे तत्व होते हैं जो खराश को तुरंत दूर करते हैं। अगर चाहें तो अदरक वाली चाय, अदरक वाला दूध पी सकते हैं या मुंह में रखकर छोटे छोटे टुकड़े चबा सकते हैं। इससे आपको बहुत राहत मिलेगी।

मसालों में प्रयुक्त दालचीनी और शहद मिलाकर खाने से गले को राहत मिलती है। दालचीनी में ऐसी गुणकारी खासियतें होती हैं जो खराश को दूर करती हैं। इसके लिए एक चमच्च शहद में दालचीनी पाउडर मिलाकर चाटना है। इसके बाद कुछ समय तक पानी न पिएं।

बारिश के मौसम में काली मिर्च खानी चाहिए। इससे सर्दी और जुकाम में राहत मिलेगी। इसके लिए 1 चमच्च शहद में 1 चमच्च काली मिर्च पाउडर मिलाएं। दोनों चीजें सर्दी और बलगम में राहत देंगी। इससे बंद गला भी खुल जाएगा।

अगर गला खराब है तो सेब का सिरका भी एक प्रभावी घरेलू उपाय साबित हो सकता है। इसके लिए 1 गिलास गुनगुने पानी में 1 चमच्च सेब का सिरका मिलाएं। इस पानी से प्रतिदिन सुबह और शाम को गरारे करें। इससे आपको गले की खराश में बहुत राहत मिलेगी।