Cashews: क्या ज्यादा काजू खाने से शरीर में बुरा कोलेस्ट्रॉल बढ़ता है? विशेषज्ञ से जानें सच

Cashews: काजू एक ऐसा ड्राई फ्रूट है जो स्वाद में बेहतरीन और सेहत के लिए फायदेमंद होता है। तले हुए काजू को देखकर खुद को रोक पाना मुश्किल हो जाता है। 

हालांकि, कुछ लोगों का मानना है कि ज्यादा काजू खाने से शरीर में बुरा कोलेस्ट्रॉल बढ़ जाता है। आइए जानते हैं इस बारे में विशेषज्ञ क्या कहते हैं।

डायटीशियन स्वाति सिंह के अनुसार, काजू खाने से शरीर में कोलेस्ट्रॉल नहीं बढ़ता। काजू में हेल्दी फैट्स होते हैं और काजू में कोलेस्ट्रॉल की कोई मात्रा नहीं होती। कई अध्ययनों ने पाया है कि आहार से कोलेस्ट्रॉल का रक्त में सीधा असर नहीं पड़ता।

काजू में विटामिन E, विटामिन K, विटामिन B6, जिंक, प्रोटीन, मैग्नीशियम, फास्फोरस, आयरन और फाइबर जैसे कई महत्वपूर्ण पोषक तत्व पाए जाते हैं। 

 काजू दिल को स्वस्थ रखने में मदद करते हैं। इनमें मोनोअनसैचुरेटेड और पॉलीअनसैचुरेटेड फैट्स होते हैं जो बुरे (LDL) कोलेस्ट्रॉल को कम करने में सहायक हैं।

कई शोधों ने यह पाया है कि काजू खाने से LDL कोलेस्ट्रॉल नहीं बढ़ता, बल्कि HDL कोलेस्ट्रॉल बढ़ता है। काजू में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट्स दिल से संबंधित बीमारियों को दूर रखने में मदद करते हैं। 

काजू का नियमित सेवन रक्त वाहिकाओं को स्वस्थ रखने में मदद करता है और खून के थक्कों के जोखिम को कम करता है। काजू खाने से रक्तदाब, ट्राइग्लिसराइड का स्तर और कोलेस्ट्रॉल का स्तर कम होता है।

इसका मतलब है कि यह साबित हो चुका है कि काजू खाने से शरीर में कोलेस्ट्रॉल नहीं बढ़ता। बल्कि, यह अच्छे कोलेस्ट्रॉल की मात्रा को बढ़ाता है।

काजू दिल के स्वास्थ्य के लिए लाभकारी हैं, लेकिन इन्हें सीमित मात्रा में ही खाना चाहिए। अधिक काजू खाने से पेट में परेशानी हो सकती है।