Frozen Packaged: फ्रोजन और पैकेज्ड फूड: सेहत पर बुरा असर और गंभीर बीमारियों का खतरा

Frozen Packaged: आजकल युवाओं के बीच फ्रोजन और पैकेज्ड फूड खाने का ट्रेंड तेजी से बढ़ रहा है। जिन युवाओं के पास समय की कमी है और जो घर से दूर रहते हैं, वे अक्सर ऐसे खाद्य पदार्थों का सेवन करते हैं। ताजे घर के बने खाने की तुलना में फ्रोजन फूड स्वास्थ्य के लिए हानिकारक माना जाता है।

इनमें हाइड्रोजेनेटेड पाम ऑयल का उपयोग होता है, जिसमें हानिकारक ट्रांस फैट्स पाए जाते हैं। इसके अलावा, इन खाद्य पदार्थों में स्टार्च और ग्लूकोज की मात्रा भी अधिक होती है।

 फ्रोजन और पैकेज्ड फूड को ताजे बनाए रखने के लिए विभिन्न रसायनों का उपयोग किया जाता है, जो इन्हें और भी खतरनाक बना देते हैं।

अमेरिका से लेकर भारत तक, पिछले कुछ वर्षों में इस प्रकार के खाद्य पदार्थों का क्रेज बढ़ा है। भारत में भी, खासकर मेट्रो शहरों में, युवाओं के बीच जंक फूड और बाहरी खाद्य पदार्थों का ट्रेंड बहुत बढ़ गया है।

इस प्रकार के खाद्य पदार्थों के साथ खाद्य संक्रमण का खतरा सबसे अधिक होता है। इसके अतिरिक्त, ये खाद्य पदार्थ मोटापा, जिगर, गुर्दा, दिल और शरीर के अन्य अंगों पर भी हानिकारक प्रभाव डालते हैं। फ्रोजन फूड में उच्च मात्रा में सोडियम होता है, जिससे शरीर में कई समस्याएं पैदा होती हैं।

डायबिटीज का खतरा: फ्रोजन फूड को ताजा रखने के लिए स्टार्च का उपयोग किया जाता है। यह स्टार्च स्वाद बढ़ाता है लेकिन इसे पचाना मुश्किल हो जाता है। इस प्रकार के खाद्य पदार्थ खाने से शरीर में ग्लूकोज शुगर में परिवर्तित हो जाता है। अत्यधिक शुगर डायबिटीज का खतरा बढ़ाता है।

दिल के लिए खतरनाक: फ्रोजन और प्रोसेस्ड फूड खाने से दिल की बीमारियों का खतरा बढ़ जाता है। इन खाद्य पदार्थों में ट्रांस फैट्स की उच्च मात्रा होती है, जो धमनियों में थक्का बनने की समस्या को बढ़ाती है। ट्रांस फैट्स शरीर में खराब कोलेस्ट्रॉल को बढ़ाते हैं और अच्छे कोलेस्ट्रॉल को घटाते हैं, जिससे दिल के दौरे का खतरा बढ़ जाता है।

मोटापा बढ़ता है: फ्रोजन फूड में उच्च मात्रा में फैट्स होते हैं, जो शरीर में मोटापा बढ़ाते हैं। हालांकि ये खाद्य पदार्थ पोषक तत्वों से भरपूर बताए जाते हैं, डॉक्टर इसे स्वास्थ्य के लिए धीमा जहर मानते हैं। इस भोजन में फैट्स की कैलोरी मात्रा कार्बोहाइड्रेट्स या प्रोटीन के मुकाबले दोगुनी होती है

कैंसर का खतरा: जो लोग अधिक मात्रा में फ्रोजन फूड का सेवन करते हैं, उन्हें कैंसर का खतरा बहुत अधिक होता है। कई शोधों ने यह दिखाया है कि फ्रोजन फूड, खासकर फ्रोजन मांस, पैंक्रियाटिक कैंसर के खतरे को बढ़ाता है।