Gram and jaggery:  स्वास्थ्य के लिए लाभकारी, जानें खाने का सही समय

Gram and jaggery: भुने चने को स्वास्थ्य के लिए लाभकारी माना जाता है। चना, जो फाइबर से भरपूर होता है, कई स्वास्थ्य समस्याओं में प्रभावी है। लेकिन जब आप इसे गुड़ के साथ खाते हैं, तो इसके लाभों की सूची और भी लंबी हो जाती है।

आपने अक्सर लोगों को चना और गुड़ का संयोजन खाते हुए देखा होगा। दरअसल, इन दोनों का संयोजन कई स्वास्थ्य समस्याओं में फायदेमंद होता है। भुने चने में कार्बोहाइड्रेट्स, प्रोटीन, फाइबर और विटामिन-B सहित एंटी-इन्फ्लेमेटरी गुण होते हैं, जो सूजन को कम करने और स्वास्थ्य को बेहतर बनाने में मदद कर सकते हैं। 

वहीं, गुड़ में आयरन, पोटैशियम और मैग्नीशियम जैसे मिनरल्स होते हैं, जो स्वास्थ्य को कई लाभ प्रदान करते हैं। आइए जानते हैं इन दोनों को साथ में खाने के क्या-क्या फायदे हैं:

ऊर्जा प्रदान करता है: अगर आप थका हुआ या सुस्त महसूस कर रहे हैं, तो गुड़ और चने का सेवन करें। चने में मौजूद कार्बोहाइड्रेट्स आपको तात्कालिक ऊर्जा प्रदान करते हैं।

हड्डियों को मजबूत बनाता है: भुना चना और गुड़ प्रोटीन से भरपूर होते हैं, जो मांसपेशियों को मजबूत करने में मदद करते हैं। इनमें प्रचुर मात्रा में कैल्शियम भी होता है, जो हड्डियों को मजबूत बनाए रखने के लिए आवश्यक है।

वजन नियंत्रण: अगर आपका वजन तेजी से बढ़ रहा है, तो अपनी डाइट में गुड़ और भुने चने को शामिल करें। इन दोनों में उच्च फाइबर और प्रोटीन होता है, जो वजन कम करने में सहायक है।

तनाव को कम करता है: गुड़ और भुने चने का सेवन करने से तनाव भी कम होता है। दरअसल, इन दोनों में प्रचुर मात्रा में मैग्नीशियम और पोटैशियम होते हैं, जो तनाव और चिंता को कम करने में मदद कर सकते हैं।

खांसी और जुकाम में लाभकारी: गुड़ और भुना चना खांसी और जुकाम के लक्षणों को राहत देने में मदद कर सकते हैं क्योंकि इनमें एंटी-इन्फ्लेमेटरी गुण होते हैं। गुड़ में उच्च मात्रा में फाइबर होने के कारण, यह पाचन में मदद करता है और कब्ज से राहत दिलाता है।

खाने का सही समय: आप गुड़ और चने का सेवन नाश्ते में या शाम के समय कर सकते हैं। यदि आप वजन कम करना चाहते हैं, तो आप इन्हें सुबह भी खा सकते हैं।